बुधवार, 28 सितंबर 2011

इंडियन पाईरेट्स लीग और टीम इडली दोसा डेयर डेविल्स

IPL (इंडियन पाईरेट्स लीग) में टीम  आईथ्रीडीएट ID3  इडली दोसा डेयर डेविल्स के शुरूआती चार विकेट पतझड़ की तरह गिर गये ! राजाबाबू और कानीमाई तो सुप्रीम कोर्ट की पहले ही ओव्हर की यार्कर गेंदों पर क्लीन बोल्ड हो गये ! फिर कालीबाड़ी रैनाहेंडल दी बाल के लिए आऊट घोषित कर दिये और निधिपति द्रविड़ के रिटायर्डहर्ट होने के बाद टीम काफी दबाव में थी !

इसी बीच जनजूतार्दन टीम ने मौका देखकर मराठा स्टेट टीम के लेग स्पिनर अनशन वार्न को पार्टटाईम बालर के रूप में लगाया गया और चार ओव्हर मेडन डालकर उसने डेयरडेव्हिल्स टीम का रन रेट ही बिगाड़ दिया !

टीम इस सदमे से किसी तरह उबरती इसी बीच भरी दोपहरी में जनजूतार्दन टीम के मेनबालर पतंजली देव ने स्वयं ही गेंद अपने हाथ में लेकर अनुलोम विलोम स्विंग आक्रमण का हुँकार भरा ! पहले ही अपना रनरेट खो चुकी डेयरडेव्हिल टीम अब कोई रिस्क लेने की स्थिति मे नहीं थी ! अत: डूबती पारी को सम्हालने के लिए टीम के कुप्तान चुप्पी सिंह मौनी ने अपने रामभरोसे मंद बुल्लेबाज चिब्बू लिंगप्पा एवं पिंचू गांगुलीको दो रनर के साथ क्रीज सम्भालने भेजा !

शुरूआत में दोनो ने सम्भल कर खेला लेकिन रनरेट गिरता देख टीम की विदेशी कोच सोनी चैपल ने विडियो कांफ्रेसिंग के जरिये टीम मीटिंग में फैसला दिया कि एक छोर से आक्रमण किया जाय ! ऐसे में पिंचू गांगुली नें नान स्ट्राईक में रहकर अपना विकेट बचाना बेहतर समझा और चिब्बू लिंगप्पा को ये जिम्मेदारी सौंपी ! बस फिर क्या था चिब्बू लिंगप्पा ने पतंजली देव की मिडिल ओव्हर में ऐसी धुनाई की कि उनका पूरा स्पेल ही बिगड़ गया और वो वर्ल्ड कप में मनोज प्रभाकर की तरह स्पिन गेंदबाजी करने का मूड बनाने लगे !

इसी बीच जनजूतार्दन टीम के पार्टटाईम बालर अनशन वार्न चार ओव्हर मेडन डालकर खुद को मेन बालर के रूप में स्थापित करने के चक्कर में बैटिंग पावरप्ले के तुरंत बाद सोलहवें ओव्हर से गेंदबाजी करने की घोषणा कर दी ! अब डेयरडेविल्स टीम सदमें में आ गयी और टीम की विदेशी कोच सोनी चैपल को अचानक ब्लैकटेनिस एल्बो की चोट उभर आती है और वो डाक्टर आसांजे से सर्जरी करवाने अमेरिका के न्यूयार्क शहर स्थित व्हिस्की लीकेज हास्पिटल चली जाती है ! लेकिन जाते जाते मैच जीतने का जिम्मा एक सायकोलाजिस्ट डॉ अमूल और तीन फिजियो के जिम्मे छोड़ जाती है !

अनशन वार्न की पहली गेंद पर चिब्बू लिंगप्पा ने आक्रामक अंदाज में आगे बढ़ते हुए गेंद स्टेडियम के बाहर भेजनी चाही लेकिन इस बार गेंद ज्यादा स्पिन हो गई जिससे वे चूक गये और स्टम्प आऊट होते होते बचे ! किसी तरह अम्पायर के साथ सेटिंग कर इसे वाईड बाल घोषित किया गया !

दो तीन गेंद के बाद अनशन वार्न की गेंद खतरनाक ढंग से टर्न लेना चालू किया तो दर्शकों का हूजूम भी स्टेडियम की तरफ दौड़ा और खचाखच भर गया ! मीडिया कामेंट्रेटर भी मौके की नजाकत देख अनशन वार्न को ब्रेडमेन के बाद सबसे महान खिलाड़ी बता अपनी TRP बढ़ाने लगे !

डेयरडेविल्स की टीम इस खतरनाक स्पिन को झेल नहीं पायी और उसने बालिंग एक्शन पर आपत्ति कर दी ! नियम बनाने वाली संस्था ICC इंडियन कांस्टीट्यूशन क्लब ने इस पर अपनी राय देने के लिए समय माँगा ! इसी बीच भैय्यूजी शास्त्री जिनका दोनो टीमों के खिलाड़ियों से पुराना सम्बंध है, को मध्यस्थ बनाकर अंदरूनी समझौता किया गया और खराब रोशनी की अपील कर मैच रूकवा दिया गया !

दर्शकों को एक्सपर्ट कमेंट्री टीम ने बताया कि डकवर्थ लुईस नियम से मैच ड्रा घोषित कर अनशन वार्न को मैन ऑफ द मैच दिया जाता है! यह मैच भले ही ड्रा हो गया किंतु  अनशन वार्न को दूसरा ब्रेडमेन घोषित कर दिया गया ! अब सारे खेलप्रेमी एक ही गाना गाते  हैं मैं भी अनशन, तू भी अनशन , अब तो सारा देश है अनशन “ !

चूँकि ये इंटरटेन्मेन्ट चैम्पियंस लीग है अत: मैच फिर चालू हुआ ! अब चिब्बू लिंगप्पा अपने ही साथी बल्लेबाज पिंचू गांगुलीके काल पर रन लेने दौड़े लेकिन रन आउट हो गये ! चिब्बू लिंगप्पा ने स्वयं को आऊट घोषित करने की क्षद्म पेशकश की लेकिन टीम की विदेशी कोच सोनी चैपल ने कुप्तान चुप्पी सिंह मौनी को रेफरल सिस्टम के अपील का उपयोग करने का निर्देश दिया! इसी निर्देश का पालन कर डिसीजन थर्ड वेम्पायर के पास भेजा गया है लेकिन कुप्तान चुप्पी सिंह मौनीको मालूम है कि चिब्बू लिंगप्पा क्लीयर आऊट हैं इसलिए शायद बार बार नोबाल नोबाल चिल्ला रहे हैं !

अब सारी कवायद इसी बात पर चल रही है कि किसी तरह DRS का लाभ उठाकर किसी एंगल से कोई रास्ता मिल जाये तो बेनिफिट ऑफ डाऊट बेट्समेन के फेवर में दिया सके क्योंकि ये तय है कि चिब्बू लिंगप्पा के आऊट होते ही कुप्तान चुप्पी सिंह मौनी को क्रीज पर बैटिंग करने आना पड़ेगा और फिर बात आगे निकल कर पुछल्ले बल्लेबाज राबर्ट नेहरा को भी बैटिंग़ करनी पड़ सकती है ! जिसे विदेशीकोच सोनी चैपलने विशेष प्रतिभावान खिलाड़ी बताकर टीम में जगह दिलाई है !  

मैच अभी रूका हुआ है जैसे ही बालिंग बैटिंग चालू होगी आपको आँखों देखा हाल बताने के लिए पुन: हाजिर रहुँगा !

पीते रहें तब तक और देखते रहें एक टक ! चीयर्स जय हो...

1 टिप्पणी: