बुधवार, 13 फ़रवरी 2013

Kiss Day मतलब चाटन दिवस


किस डे मतलब चाटन दिवस .. अरे नहीं भाई किस डे को चुम्मा दिवस नहीं कह सकते हैं, तकनीकी रूप से चाटन दिवस ज्यादा सटीक है क्योंकि बैल इन टाईन वीक है । अब किसी ने बैल को चुम्मा लेते तो देखा है क्या ? नहीं ना, मैने भी उसे हमेशा चाटते ही देखा है ।

वैसे भी जितने उत्साही युवक -युवतियाँ है ( आम तौर पर इस तरह के त्यौहारी बुजुर्ग भी चिर युवा होते है)  वे इस दिन फ्राँस की महान सांस्कृतिक आचरण को ही अंगीकृत कर इमरान हाशमी बनना ही पसंद करते हैं और फ्रेन्च किस को चुम्मा की बजाय चाटना कहना ही ज्यादा उपयुक्त नहीं होगा ??? 


इसलिए किस डे मतलब चाटन दिवस .. ठीक है ?

हमारा देश त्यौहारों का देश है .. यहाँ तो बड़े उत्सवी प्रजाति के लोग बसते हैं । वे किसी भी उत्सव को अपने अपने तरीके से मना ही लेते हैं । कुछ तो इन त्यौहारों को अपने दैनिक जीवन चरित्र में ही शामिल कर लेते हैं ।

एक ही त्यौहार को अलग अलग तरीके से मनाना भी सांस्कृतिक एकात्मवाद का परिचायक है । चाटन दिवस भी हमारे यहाँ कई तरीकों से मनाया जाता है । चाटने के कुछ मुख्य भारतीय तरीके जो साल भर
24X7 मनाये जाते है उनके प्रकार निम्न हैं ...

1. दिमाग चाटना
2. उँगलिया चाटना
3. तलवा चाटना
4. थूक के चाटना
5. तशरीफ चाटना

वैसे इन सभी प्रकारों का विस्तृत विवरण भी लिख सकता हूँ लेकिन आप सभी समझदार और जानकार है, सभी प्रकारों के चाटुकारों से भली-भाँति अवगत होंगे ।

ज्यादा लिखूँगा तो फिर आप ही कहोगे .... अबे महाराज तुम तो साले 1 नम्बर के चाटुकार हो ।

अंग्रेजी की डिक्शनरी में kiss का अर्थ लाड़ दुलार करना भी है । आप सब मुझे सदैव ये वाला किस करते रहें है उम्मीद है हमेशा ऐसे ही किस करते रहेंगे । 


वंस अगेन हैप्पी
 “चाटन डे"...चाटिये मगर ध्यान से कहीं लार टपक ना जाय  

2 टिप्‍पणियां: